The Economic Times
English EditionEnglish Editionहिन्दी
| E-Paper
Search
+
    hi

    ये हैं सबसे अमीर 10 प्रोफेशनल भारतीय मैनेजर्स

    ​संभालते हैं दिग्गज कंपनियों की कमान
    1/11

    ​संभालते हैं दिग्गज कंपनियों की कमान

    आज भारतीय मैनेजर्स ने न सिर्फ भारत में बल्कि विदेश में भी अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है. वे कंपनी की स्थापना से उससे जुड़े, फिर उसे सफलता की बुलिदियों पर पहुंचाया. इस दौरान उन्होंने दौलत भी खूब कमाई.

    हुरुन इंडिया के एमडी और चीफ रिसर्चर अनस रहमान जुनैद ने कहा, "इन अधिकारियों ने दुनिया की बेहतरीन और सम्मानजनक कंपनियों में अपना मुकाम बनाया है. इस तरह की कहानियां लोगों को प्रेरणा देती हैं. भारत दुनिया के सबसे युवा मैनेजर्स की फसल तैयार कर रहा हैं."

    ​थॉमस कुरियन
    2/11

    ​थॉमस कुरियन

    इस सूची में सबसे ऊपर थॉमस कुरियन का नंबर है, जिनके पास 11,300 करोड़ रुपये की दौलत है. एमबीए की पढ़ाई करने वाले करियन ने न्यूयॉर्क में मैकिन्जी एंड कंपनी के साथ करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने ऑरेकल के साथ पारी शुरू की. अब वे गूगल के क्लाउड विभाग के मुखिया हैं.

    ​जयश्री उल्लाल
    3/11

    ​जयश्री उल्लाल

    एरिस्ता नेटवर्क्स की सीईओ और प्रेसिडेंट जयश्री उल्लाल के पास 9,100 करोड़ रुपये की दौलत हैं. वह इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं. साल 2014 में एरिस्ता नेटवर्क्स ने उल्लाल की अुगवाई में आईपीओ पेश किया था.

    ​अजयपाल सिंह बंगा
    4/11

    ​अजयपाल सिंह बंगा

    साल 2016 में पद्मश्री से सम्मानित अजयपाल सिंह बंगा इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं. मास्टरकार्ड के प्रेसिडेंट और सीईओ के पास 7,200 करोड़ रुपये की दौलत है, जिसमें मास्टर कार्ड में उनकी हिस्सेदारी की भूमिका सबसे अधिक है.

    ​निकेश अरोड़ा
    5/11

    ​निकेश अरोड़ा

    आईआईएफएल हुरुन इंडिया लिस्ट की इस सूची में चौथे नंबर पर पालो ऑल्टो नेटवर्क्स के सीईओ और चेयरमैन निकेश अरोड़ा का नाम है. उनके पास 6,500 करोड़ रुपये की दौलत है. इससे पहले उन्होंने सॉफ्टबैक और गूगल में काम किया था. उनकी दौलत का बड़ा हिस्सा सॉफ्टबैंक के शेयर बेचने से आया है.

    ​सत्या नडेला
    6/11

    ​सत्या नडेला

    माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला के पास 5,900 करोड़ रुपये की दौलत है. हैदराबाद में पैदा हुए नडेला ने अमेरिका से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई की. साल 1992 से नडेला माइक्रोसॉफ्ट से जुड़े हुए हैं.

    ​सुंदर पिचाई
    7/11

    ​सुंदर पिचाई

    इस सूची में नडेला के साथ पांचवें नंबर पर सुंदर पिचाई मौजूद हैं. उनके पास 5,900 करोड़ रुपये की दौलत है. पिचाई ने साल 2004 में गूगल ज्वाइन किया और फिर एक दशक में वे इसके सीईओ बन गए. पिचाई दुनिया में सबसे अधिक कमाने वाले सीईओ हैं.

    ​शांतनु नारायण
    8/11

    ​शांतनु नारायण

    अडोबी के चेयरमैन शांतनु नारायण इस सूची में सातवें स्थान पर हैं. भारतीय मूल के नारायण ने एपल के साथ अपने करियर की शुरुआत की. इसके अलावा उन्होंने फार्मा कंपनी फाइजर में भी अहम भूमिका निभाई है. उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है.

    ​इंद्रा के नूयी
    9/11

    ​इंद्रा के नूयी

    पेप्सीको की पूर्व सीईओ और चेयरमैन इंद्रा नूयी के पास 3,500 करोड़ रुपये की दौलत है. वे आईसीसी का स्वतंत्र निदेशक बनने वाले पहली महिला थीं. नूयी ने 25 सालों तक पेप्सी को अपनी सेवाएं दीं.

    ​नविल नोरोना
    10/11

    ​नविल नोरोना

    डी मार्ट की परिचालक कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स के सीईओ नविल नोरोना ने 3,200 करोड़ रुपये की दौलत कमाई है. वह इस सूची में नौंवे नंबर पर हैं. वे किसी भी भारतीय कंपनी के सबसे अमीर सीईओ और प्रोफेशनल मैनजर हैं.

    ​आदित्य पुरी
    11/11

    ​आदित्य पुरी

    इस सूची में नया नाम एचडीएफसी बैंक के पूर्व एमडी आदित्य पुरी का है, जिनके पास 1,300 करोड़ रुपये की दौलत हैं. पुरी ने दो साल सिटीबैंक में काम करने के बाद साल 1994 में एचडीएफसी बैंक का रुख किया था. वह इस साल अक्टूबर में अपने पद से रिटायर हुए.

    The Economic Times
    कंपनियांखोजें:
    X
    User