Search
+
    hi

    इंश्योरेंस पॉलिसी में राइडर का मतलब जानते हैं आप?

    ​टर्म लाइफ इंश्योरेंस राइडर क्या होते हैं?
    1/4

    ​टर्म लाइफ इंश्योरेंस राइडर क्या होते हैं?

    इंश्योरेंस कंपनियों ने पिछले 7-8 साल से प्रोटेक्शन या टर्म प्लान पर फोकस करना शुरू किया है. टर्म प्लान के साथ अतिरिक्त बेनिफिट के तौर पर राइडर लोकप्रिय होते हैं. टर्म प्लान के साथ कई राइडर बेचे जाते हैं. इनमें क्रिटिकल इलनेस, प्रीमियम से छूट, एक्सीडेंटल डेथ, पर्मानेंट या पार्शियल डिसेबिसिटी और इनकम बेनिफिट राइडर जैसी चीजें आती हैं. इनकम बेनिफिट टर्म प्लान के साथ बेचा जाने वाला हालिया राइडर है. बीमित व्यक्ति की मौत के बाद राइडर 10-15 साल तक मासिक इनकम देता है. यह पैरेंट्स के टर्म लाइफ कवर के साथ खरीदा जाता है. किसी दुर्घटना की स्थिति में यह इसमें बच्चे के लिए 25 साल की उम्र तक प्रीमियम की छूट है.

    ​क्या अलग से राइडर खरीद सकते हैं?
    2/4

    ​क्या अलग से राइडर खरीद सकते हैं?

    कोई भी अलग (स्टैंडअलोन) से राइडर नहीं खरीद सकता है. वजह है कि यह कोई प्रोडक्ट नहीं है, बल्कि एक राइडर है जो यह सुनिश्चित करता है कि इसे किसी इंश्योरेंस प्रोडक्ट के साथ बेचा जाए.

    ​​राइडर खरीदने की लागत क्या होती है?
    4/4

    ​​राइडर खरीदने की लागत क्या होती है?

    गाड़ी की ओन डैमेज पॉलिसी में तकरीबन सभी राइडर के लिए प्रीमियम 10 फीसदी तक ऊपर जा सकता है. लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए राइडर खरीदने की कॉस्ट कई चीजों पर निर्भर करती है. क्रिटिकल इलनेस सबसे महंगा लाइफ इंश्योरेंस राइडर है. इसमें प्रीमियम 15 फीसदी तक ऊपर जा सकता है. राइडर पर लगने वाले प्रीमियम की अधिकतम सीमा तय है. यह बेसिक इंश्योरेंस प्लान का 30 फीसदी से जयादा नहीं हो सकता है.

    The Economic Times
    कंपनियांखोजें:
    X
    User