Never miss a great news story!
Get instant notifications from Economic Times
AllowNot now


You can switch off notifications anytime using browser settings.

कमाई

12 August, 2020, 12:43 PM IST
सरकार ऑनलाइन जॉब पोर्टलों को 'उन्नति' के तहत लाएगी, जानिए क्या होगा फायदा

अभी श्रम मंत्रालय नेशनल करियर सर्विस (एसीएस) पोर्टल चलाता है. जबकि कौशल विकास मंत्रालय असीम पोर्टल का संचालन करता है. इन दोनों पोर्टल का फोकस भी रोजगार संबंधी जानकारी देना है.

इन सेक्टर की कंपनियों में दूसरी तिमाही में बनेंगे नौकरी के मौके

कर्मचारी उपलब्‍ध कराने वाली फर्म क्‍वेस कॉर्प को दूसरी तिमाही में कई सेक्‍टरों में रोजगार के अवसर बढ़ने के आसार हैं. कनटेनमेंट जोन के बाहर लॉकडाउन की बंदिशों में ढील इसकी बड़ी वजह है.

कोरोना की वजह से देश में 10 करोड़ नौकरियों पर खतरा

एमएसएमई के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने इसे लेकर संसद की स्‍थायी समिति के सामने एक प्रेजेंटेशन दी है. माना जा रहा है कि अधिकारियों ने इसे लेकर तुरंत कदम उठाने की जरूरत पर बल दिया है.

नौकरी तलाशने वालों के लिए अच्‍छी खबर, रोजगार के मौकों में जोरदार उछाल

जुलाई के शुरुआती डेटा से पता चलता है कि सभी सेक्‍टरों में ओपनिंग में बढ़ोतरी हुई है. जून के लेवल से लिस्टिंग में 12-18 फीसदी का इजाफा हुआ है.

निजीकरण से पहले बीपीसीएल ने की कर्मचारियों को वीआरएस की पेशकश

स्‍कीम का विकल्प चुनने वाले कर्मचारियों को प्रत्येक पूरे हुए सेवा वर्ष के लिए दो माह का वेतन या वीआरएस के समय तक का मासिक वेतन मिलेगा.

बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगी 15 फीसदी ज्‍यादा सैलरी

यह फैसला बैंक प्रबंधन का प्रतिनिधित्व करने वाले संगठन आईबीए और बैंकों के कर्मचारियों व अधिकारियों की यूनियनों का प्रतिनिधित्व करने वाले यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के सदस्यों के बीच हुई बैठक में लिया गया.

एचसीएल टेक्‍नोलॉजी इस साल कॉलेजों से 15,000 छात्रों की भर्ती करेगी

एचसीएल के एचआर हेड अप्‍पाराव वीवी ने कहा कि भर्ती दो मुख्‍य पैमानों पर होगी. इसमें ग्रोथ और खाली पदों को भरना शामिल है. पिछली और चालू तिमाही में कंपनी को छोड़कर जाने वाले लोगों की संख्‍या में कमी आई है.

इंडिगो 10 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी करेगी

कोरोना वायरस संकट से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले क्षेत्र यात्रा और पर्यटन ही रहे हैं. इसका बुरा असर विमानन उद्योग पर पड़ा है.

वेतनवृद्धि और प्रमोशन शुरू, क्या यह हालात सामान्य होने का पहला संकेत है?

प्रवासी मजदूरों के अपने गांव लौट जाने के कारण इंडस्‍ट्री में टेम्‍परेरी वर्कर्स की कमी है. यह ऑटो कंपोनेंट इंडस्‍ट्री को अपनी क्षमता बढ़ाने से रोक रहा है.

सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इस साल 20 लाख लोगों की करेगी भर्ती

ये केंद्र छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में कई सरकारी और एंटरप्राइज सेवाएं प्रदान करने में मदद करते हैं.

कर्मचारियों की छंटनी की कोई योजना नहीं : विप्रो चेयरमैन

रिशद प्रेमजी ने पिछले साल जुलाई में विप्रो के चेयरमैन का पदभार संभाला था. इसके बाद यह कंपनी की पहली वार्षिक आम बैठक (एजीएम) थी.

रिन्यू पावर ने कर्मचारियों की सैलरी 12 फीसदी तक बढ़ाई

उद्योग जगत के सूत्रों के अनुसार, अक्षय ऊर्जा क्षेत्र की कुछ अन्य कंपनियों ने भी वेतनवृद्धि की है. लेकिन, इन कंपनियों ने सभी कर्मचारियों को इसका लाभ नहीं दिया है. दस लाख रुपये से कम आय वाले कर्मचारियों को इन कंपनियों की ओर से बेहद मामूली वेतनवृद्धि दी गई है.

आईसीआईसीआई बैंक ने 80 हजार कर्मचारियों को दिया तोहफा, सैलरी 8% बढ़ाई

सैलरी में इस बढ़ोतरी का फैसला ऐसे समय में किया गया है जब कई संस्‍थानों को वेतन रोकने या इसमें कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. कारोबार को जारी रखने के लिए वे लागत पर कुछ अंकुश रखना चाहते हैं.

पहले दो लॉकडाउन में ₹34,000 करोड़ की मासिक मजदूरी का नुकसान : स्‍टडी

इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट रिसर्च (आईजीआईडीआर) ने यह अध्‍ययन किया है. स्टडी कहती है कि गांव के बजाय शहरी इलाकों में काम करने वाले मजदूरों पर लॉकडाउन का अधिक असर पड़ा है.

एयरलाइंस कंपनियों ने सैलरी में की दूसरे दौर की कटौती

विस्तारा ने अपने करीब 40 फीसदी कर्मचारियों के वेतन में इस साल दिसंबर तक पांच से 20 फीसदी की कटौती की घोषणा की है.

'ईसॉप' से सैलरी में कटौती की भरपाई कर रही हैं स्‍टार्टअप कंपनियां

यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब देश की टॉप उपभोक्‍ता आधारित इंटरनेट स्‍टार्टअप कंपनियां मुश्किल दौर से गुजर रही हैं. कोरोना महामारी के चलते इन्‍हें काफी नुकसान हुआ है. इसके चलते मजबूरन इन्‍होंने स्‍टाफ की संख्‍या घटाई है.

Load More...

हमें फॉलो करें


ईटी ऐप हिंदी में डाउनलोड करें


Copyright © 2020 Bennett, Coleman & Co. Ltd. All rights reserved. For reprint rights: Times Syndication Service

BACK TO TOP