ऋण

12,119.00-129.25
Stock Analysis, IPO, Mutual Funds, Bonds & More
hi

इन वजहों से आपको महंगा मिलेगा होम लोन, क्रेडिट स्कोर भी घटेगा

कई बातों से तय होती है साख
1/6

कई बातों से तय होती है साख

क्रेडिट स्कोर के अलावा भी कई ऐसी बातें हैं जिनसे ग्राहक की साख तय की जाती है. आइए, यहां उन पहलुओं को देखते हैं जिनसे ब्याज दर बढ़ेगा और क्रेडिट स्कोर में गिरावट आएगी.

​प्रॉपर्टी में ज्यादा निवेश
2/6

​प्रॉपर्टी में ज्यादा निवेश

निवेश के लिए प्रॉपर्टी भारतीयों का पसंदीदा एसेट क्लास रहा है. हालांकि, आपके पास अगर दो या इससे अधिक घर हैं और आप एक अतिरिक्त घर के लिए लोन का आवेदन करते हैं तो आपसे ज्यादा ब्याज दर वसूली जाएगी. फिर भले आपका क्रेडिट स्कोर ज्यादा हो.

​कर्ज के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल
3/6

​कर्ज के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

क्रेडिट कार्ड को सामान्य रूप से शॉर्ट-टर्म क्रेडिट इंस्ट्रूमेंट के तौर पर देखा जाता है. हालांकि, जिस मकसद से आप क्रेडिट कार्डों का इस्तेमाल करते हैं, उससे क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है. अगर आप सुविधा के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और समय रहते बकाया बिल का भुगतान करते हैं तो क्रेडिट स्कोर बढ़ेगा.

​हाई क्रेडिट यूटिलाइजेशन
4/6

​हाई क्रेडिट यूटिलाइजेशन

भले आप अपनी क्रेडिट लिमिट को पार न करते हों. सभी कर्जों के भुगतान का ट्रैक रिकॉर्ड भी सही हो. पर, नियमित रूप से आप अपनी क्रेडिट लिमिट खत्म करने के करीब आते हैं, तो भी आपका क्रेडिट स्कोर घट सकता है.

​बार-बार कर्ज लेने की आदत
5/6

​बार-बार कर्ज लेने की आदत

त्योहारी सीजन में महंगे मोबाइल फोन या घरेलू उपकरणों पर छूट देख खुद को रोक पाना कठिन होता है. नो-कॉस्ट EMI इस तरह के ऑफर को और आकर्षक बनाने का काम करते हैं. हालांकि, इस तरह आप किसी चीज को खरीदने का सुख तो पा लेते हैं. लेकिन, कर्ज के भरोसे बार-बार खरीदारी आपके क्रेडिट स्कोर को नीचे ले जाती है.

ईसीएस मैनडेट का पालन नहीं करना
6/6

ईसीएस मैनडेट का पालन नहीं करना

कर्ज लेने वाले के नजरिये से म्यूचुअल फंड में उसके सिप से कर्जदाता को फर्क नहीं पड़ना चाहिए. आखिरकार, यह उनका निवेश है, जो लंबी अवधि में लक्ष्यों को पाने के लिए स्वेच्छा से किया जा रहा है. हालांकि, अगर SIP के लिए ईसीएस मैनडेट बाउंस होता है तो क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है.

हमें फॉलो करें


ईटी ऐप हिंदी में डाउनलोड करें


Copyright © 2019 Bennett, Coleman & Co. Ltd. All rights reserved. For reprint rights: Times Syndication Service

X
User