Never miss a great news story!
Get instant notifications from Economic Times
AllowNot now


You can switch off notifications anytime using browser settings.
The Economic Times

मोटर बीमा पॉलिसी एड-आँन कवर किस प्रकार कार्य करता है?

लेखक- प्रति कुलकर्णी

कुछ वर्ष पहले के विपरीत, जब सामान्य बीमा कंपनियाँ मानक मोटर बीमा भाड़ा प्रदान करती थी, आज ये अतिरिक्त किस्त के लिए आपके मूल मोटर बीमा पॉलिसी के साथ कई वैकल्पिक कवर दे रही है। एड-आँन योजना, जैसा कि नाम बताता है, अपने क्षति और तीसरी पार्टी के दायित्व बीमा के अतिरिक्त, जो को एक नियमित मोटर पॉलिसी प्रदान करती है, कई क्षति या घटना के लिए बीमा प्रदान करता है। “ यह आपके कार की बीमा के लिए सबसे अच्छा तरीका है। बीमा पोर्टल कवरफॉक्स डॉट कॉम के फाउण्डर तथा CEO वरुण दुआ के अनुसार, आपके कार के प्रकार के आधार पर सभी एड-आँन में आपकी बड़ी मात्रा में पैसे की बचत करने की क्षमता है, जिसे आपको अपने पॉकेट से या दाबा करते समय भुगतान करना पड़ सकता है,"

पॉलिसीधारकों के लिए उपलब्ध वैकल्पिक अतिरिक्त लाभ के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें :

शून्य अवमूल्यन

संभवतः सबसे अधिक स्वीकृत एड-आँन, यह कवर आपको अपने पॉकेट से भूगतान किये बिना, दुर्घटना में क्षतिग्रस्त कार के पार्ट को बदलने में लगे कुल कीमत लेने का हक प्रदान करता है। मानक बीमा पॉलिसी के अनुसार कार के पार्ट का सिर्फ घटा हुआ मूल्य ही पुनःप्राप्त होता है, बदलने में लगा कीमत नहीं। मूलतः बीमा कंपनियाँ भुगतान करने से पहले आपके दाबा से कुछ रकम काट लेती है, क्योंकि वे मानक अवमूल्यन पर चलती है, जो समय के साथ कार के अवयवों के मूल्य में गिरावट होती है। "शून्य अवमूल्य एड-आँन आपको ऐसे किसी अवमूल्यन के बगैर पूरा दाबा प्राप्त करने में सहायता करती है”, जैसा की दुआ कहते हैं। सामान्यतः तीन से पाँच वर्ष तक पुरानी गाड़ियाँ इस कवर के योग्य होते हैं और यह पूरे पॉलिसी अवधि में अधिकतम दो दाबे के लिए उपलब्ध होते हैं।

इंजन सुरक्षा

यह एड-आँन विशेषतः ब्रांड-नये दीर्घ-आयु के कार के लिए संगत माना जाता है और सामान्यतः तीन वर्ष की आयु तक के कार के लिए उपलब्ध होते हैं। आवश्यक रूप से, इजन सुरक्षा या मशीनी टूट-फूट कवर की क्षतिपूर्ति, उन इंजन से संबंधित मरम्मत के लिए भी करता है जो दुर्घटना से संबंधि नहीं होते हैं। "यह उपयोगी और खरीदने के योग्य होता है, क्योंकि इंजन की क्षति से संबंधित मरम्मत की कीमत अपेक्षाकृत उच्च होती है”, वैंटेज बीमा ब्रोकर्स के CEO, अरबिंद लोधा का कहना है। इस कवर का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आपके इंजन की क्षति का कोई प्रभाव आपके पॉकेट पर नहीं पड़ता है। यह विशेष रूप से उसके लिए उपयोगी जो सकता है जो मुंबई में रहता है, जहाँ मानसून के दौरान पानी के जमाव से इंजन की क्षति की संभावना को बढ़ाता है। फिर भी, इस एड-आँन बीमा के लिए, नियमित तोड़-फोड़ या आपकी ओर से किसी असावधानी के लिए दाबा नहीं किया जा सकता है।

लिखित(इनवाइस) में वापसी

रिटर्न टु इनवाइस कवर खरीदना यह सुनिश्चित करेगा कि आपके कार की कुल हानि या चोरी की स्थिति में, आप मूल इनवाइस कीमत प्राप्त करेंगे, जिसमें कार का रजिस्ट्रेशन शूल्क और भुगतान किया गया मार्ग कर शामिल होगा, और इसमें बीमा किया गया घोषित मूल्य (IDV) शामिल नहीं है। सामान्य शब्दों में, IDV आपके कार का बाजार मूल्य होता है, जिसका समय के साथ अवमूल्यन होता है। ऐसा एड-आँन योजना, कुल हानि की स्थिति में आपके कार के लिए मंजूर दाबा राशी और गाड़ी का मूल खरीद मूल्य(आँन रोड) के बीच के अंतर का भुगतान करता है। फिर भी, यदि मूल खरीद मूल्य से कम मूल्य पर वही मॉडल उपलब्ध होता है, तो पहले वाले को एकॉण्ट पर लिया जाएगा। “इनवाइस कवर चोरी से संबंधित क्षेत्र के लिए या उस ड्राइवर के लिए जो हाइवे पर ड्राइव करता है और जिसे लंबी दूरी तय करना होता है, के लिए अच्छा विकल्प है”, ऐसा दुआ का कहना है। ध्यान में रहे कि कवर आयातित गाड़ियों के लिए नहीं बढ़ाया जा सकता है। यह कवर मुख्यतः उन गाड़ियों के लिए है जो तीन वर्ष तक पुरानी है।


माध्यम: Coverfox.com

NCB सुरक्षा

कोई कार बीमा पॉलिसी वर्ष में कोई दाबा बोनस (NCB) अर्जित नहीं करती है जब पॉलिसी धारक कोई दाबा नहीं करता है। यह NCB 20% की दर से प्रारंभ होती है और प्रत्येक दाबा नहीं किये गये वर्ष में वार्षिक रूप से अधिकतम 50% तक बढ़ती है। यह अगले वर्ष के लिए निम्नतम किस्त में सीधे परिवर्तित होता है। "NCB सुरक्षित एड-आँन, दाबा होने की स्थिति में भी आपको संग्रहित बिना दाबा नोनस को बनाये रखने की अनुमति देती है, जो आपको अगले वर्ष की किस्त के लिए उपलब्ध छूट की रक्षा करने में मदद करता है," ऐसा लोधा का कहना है। बहिष्करण को हमेशा देखते रहें- इस कवर के अंतर्गत का लाभ उपलब्ध नहीं भी हो सकता है यदि आप एक से अधिक डाउन क्षति दाबा करते हैं या यदि आप कुल क्षति दाबा करते हैं। और, लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको लगातार दो वर्षों तक दाबा नहीं करना होगा। तथा यह कवर तीन वर्ष से अधिक पुरानी गाड़ी के लिए सामान्यतः उपलब्ध नहीं होते हैं।

रोडसाइड दुर्घटना

इस एड-आँन कवर के अंतर्गत, बीमा कंपनी चौबीस घंटे की कुछ सेवा उपलब्ध कराती है, जैसे- कार ब्रेकडाउन की स्थिति में रिफ्युलिंग, टोविंग, फ्लैट टायर को बदलना, यांत्रिक सेवाओं को एकत्रित करना इत्यादि। जहाँ कुछ शीकायतें इन सेवाओं को छोटी शूल्क पर प्रदान करती है, जैसे कि एड-आँन बीमा कवर, अन्य इसे आधार पॉलिसी के इन-बिल्ट अवयव के रूप में प्रदान करती है। कुछ कंपनियाँ इस कवर को सिर्फ फिर से नये किये गये पॉलिसी के लिए शुरू की है नये पॉलिसी के लिए नहीं।

कार पैसेंजर के लिए दुर्घटना कवरेज

दुर्घटना के समय मृत्यु या स्थायी या आंशिक निःशक्तता की स्थिति में कई बीमा कंपनियाँ इस एड-आँन को उपलब्ध कराती है, जो कि किसी अन्य दुर्घटना कवर की तरह होता है, बीमा किये गये यात्री को एकमुश्त क्षतिपूर्ति उपलब्ध कराती है। वास्तव में, इस एड-आँन योजना के अंतर्गत अधिकतम जमा की गई राशी प्रति बीमा एक लाख है, लेकिन यह अलग-अलग कंपनियों में भिन्न भी हो सकती है।

दैनिक भत्ता

यह एड-आँन कवर आपके द्वारा भाड़ा पर लिये वैकल्पिक गाड़ी के मूल्य का क्षतिपूर्ति करता है, यदि आपकी कार चोरी हो जाती है या वह मरम्मत के अधीन है। यह राशी 500-100 रूपया प्रति दिन तक हो सकती है जो कार के मॉडल पर निर्भर करता है। भत्ता के दिनों की संख्या 10-15 तक हो सकती है। फिर भी, बीमा कंपनी के नियमों और शर्तों के आधार पर यह एड-आँन कवर कुछ अपवाद के लिए भी बाध्य है। उदाहरण के लिए, इस कवर का लाभ उपलब्ध नहीं हो सकता है, यदि आपकी कार की मरम्मत किसी प्राधिकृत गैरेज में नहीं की जाती है या यदि यह तीन दिनों से अधिक तक मरम्मत के अधीन है।

की(चाभी) प्रतिस्थापन क्षतिपूर्ति

वास्तव में, यह एड-आँन काम में तब आता है जब आप अपनी चाभी खो देते हैं या इसकी चोरी हो जाती है। यदि आपकी गाड़ी चोरी हो जाती है तो बीमा कंपनी आपको आपके ताला और चाभी को बदलने में लगी कीमत की आपूर्ति करेगी। पहली घटना की स्थिति में आपको ताला तोड़ने से संबंधित रजिस्टर किये गये पुलिस शिकायत जमा करना होगा।

खपत होने योग्य कवर

आप यह एड-आँ को खरीद सकते हैं यदि आपकी कार की दुर्घटना की स्थिति में आप नट-बोल्ट, स्क्रीन को धोने, इंजन तेल, बेरिंग इत्यादि में खर्च किये गये रकम की वापसी चाहते हैं। बीमा कंपनी इस प्रकार के बदले गये खपत योग्य वस्तुओं के कीमत का भुगतान करेगी जो मानक मोटर बीमा के अंतर्गत सामान्यतः दावा की गई राशी से अलग होती है। सामान्यतः, तीन वर्ष से अधिक पुरानी गाड़ियाँ इस एड-आँन कवर के लिए योग्य नहीं होते हैं।

Stay on top of business news with The Economic Times App. Download it Now!