Never miss a great news story!
Get instant notifications from Economic Times
AllowNot now


You can switch off notifications anytime using browser settings.
The Economic Times

कार बीमा के बारे में जो आप हमेशा जानना चाहते हैं

हम नये मॉडल, मनपसंद रंगों अत्यधिक सुरक्षा विशेषताओं की खोज में बहुत अधिक समय व्यतीत कर देते हैं, जिसे हम पसंद करते हैं! लेकिन हममें से अधिक कार बीमा तथा इसमें शामिल सुविधाओं के विषय में काफी कम जानते हैं।

यहाँ हम आपके लिए कार बीमा के विषय में एक विस्तृत दिशा-निर्देश, इसे संबंधित वे सभी चीजें जिसे आप हमेशा जानना चाहते हैं, तैयार किये हैं।

मोटर बीमा का परिकल्पना

कार बीमा ‘इसका प्रयोग करो या इसे भूल जाओ’ नीति पर कार्य करता है। इसका लाभ पाने के लिए आपको एक वार्षिक किस्ट का भुगतान करना होगा। यदि आप अधिक भाग्यशाली हैं और किसी गहरे दुर्घटना के दावा से बच जाते हैं, तो आप सुरक्षा के लिए भुगतान किये किस्त राशी को खो देते हैं। दूसरी ओर, आप इक गैर दाबा वोनस पाते हैं, जो एक सुंदर वास्तविक राशी होती है- पहले वर्ष में किस्त के 20% से प्रारंभ होती है और छठे वर्ष तक 50% हो जाती है- इसीलिए कभी-कभी छोटी क्षति के लिए दाबा नहीं करने की सलाह दी जाती है।

आपकी बीमा पॉलिसी का मूल्य IDV पर निर्भर करती है- आपकी गाड़ी की घोषित बीमा राशी, जो बीमा कंपनी द्वारा आपको भुगतान की जाने वाली अधिकतम बीमा राशी होती है; यह लगभग आपकी गाड़ी की बाजार कीमत के बराबर होती है। इसलिए, जब आप नई गाड़ी के लिए बीमा खरीदते हैं, तो IDV आकलित की जाती है जो शो-रूम के सूचीबद्ध मूल्य पर आधारित होती है। फिर भी, आपके कार की IDV स्थिर नहीं होती है।

जब आप एक वर्ष के बाद अपनी कार पॉलिसी पुनः कराते हैं, आपकी IDV कम हो जाती है, क्योंकि गाड़ी के एक से दो वर्ष पुरानी हो जाने की स्थिति में उस पर अवमूल्यन दर लागू होता है।

IDV = (उत्पादक का सूचीबद्ध मूल्य - अवमूल्यन)

(सूचीबद्ध मूल्य में सहायक चीजों को शामिल नहीं किया गया है- अवमूल्यन)



आपको अवश्य याद होगा, फिर भी, वास्तविक बाजार मूल्य से कम मूल्य बताने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि आपके द्वारा कम किस्त भुगतान किये जाने पर भी, आपको क्षति के लिए कम भुगतान भी किया जा सकता है।

और, आपको किसी निश्चित समय में पॉलिसी पुनः कराना होता है, अन्यथा अधिक भुगतान की खतरा होता है। यह अवधि सामान्यतः 90 दिनों की होती है।

मोटर बीमा क्या कवर करता है?



एक विस्तृत कार बीमा योजना के अंतर्गत आता हैः

1. प्राकृतिक आपदा के कारण क्षति या बर्बादी :

आपके नियंत्रण के बार की घटनाएँ जैसे- बिजली कड़कना, भूकंप, बाढ़, तूफान, चक्रवात, आँधी, भू-स्खलन इत्यादि।

2. मानव निर्मित आपदा के कारण क्षति या बर्बादी :

मानव निर्मित आपदा जैसे- डकैती, चोरी, दंगा, हड़ताल, आतंकवादी गतिविधि, तथा सड़क, रेल या जल परिवहन के समय कोई क्षति।

3. व्यक्तिगत दुर्घटना कवर :

स्थायी अशक्तता या दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के समय यह आपके परिवार का भविष्य सुरक्षित करता है। यात्रा, कार से सवारी करते समय या निकलते समय ड्राइवर द्वारा किये जाने वाले किसी क्षति के लिए आप दो लाख तक प्राप्त कर सकते हैं। कुछ कंपनियाँ सह-यात्री को भी वैकल्पिक दुर्घटना राशी उपलब्ध कराती है।

4. तीसरी पार्टी की विधिक दायित्व :

कानून द्वारा अनिवार्य, यह नीति आपको आकस्मिक क्षति जिसके परिणामस्वरूप तीसरी पार्टी की स्थायी जख्म या मृत्यु हो जाती है, के विरुद्ध विधिक दायित्व की रक्षा करती है। यह आस-पास की संपत्ति की क्षति को भी कवर करता है।

मोटर बीमा क्या कवर नहीं करती है?



आपको नकारात्मक परिणामों से रक्षा करने के लिए आपकी बीमाधारकों ने सभी कार्य करता है, लेकिन इसके कुछ अपवाद भी हैं। मोटर बीमा पॉलिसी इन चीजों को सामान्यतः कवर नहीं करती हैः

आपको, जब आप किसी दूसरे व्यक्ति के कार को चला रहे होते हैं, आपके कार को जब बीमा नहीं किया गया कोई व्यक्ति आपके कार को चला रहा होता है, जब किसी गाड़ी मालिक के एल्कोहल या ड्रग के प्रभाव में होने के कारण क्षति होता है, किसी ड्राइवर के पार मान्य लाइसेंस नहीं होने या ड्राविंग करने का प्राधिकार खो जाने पर या युद्ध के कारण गाड़ी के खो जाने या क्षति होने की स्थिति में, विद्रोह या नाभिकीय जोखिम, आपके कार में यांत्रिक या विद्युतीय विघटन, रेडियो प्लेयर, सामान्य अपघर्षण और गाड़ी की सामान्य रंगहीनता के अतिरिक्त जो सीमित कार्य करने की की वजह से होती है।

कार बीमा प्राप्त करना

चूने हुए बीमाधारकों से, आप अपने कार बीमा खरीद सकते हैं और अपना दावा आँन-लाइन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अपनी गाड़ी की मरम्मत के लिए उनके मुफ्त गैरेज सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जिसका मूलतः अर्थ होता है कि आप किसी गैरेज की निगरानी में सेवा प्राप्त करते हैं तब तक आपको गाड़ी की मरम्मत के लिए एक पैसा भी खर्च नहीं करना है। आपकी गाड़ी की सर्विसिंग उनके नेटवर्क के बार किये जाने की स्थिति में, आप इसके लिए वापसी राशी का दावा कर सकते हैं।

आपके शुरुवात करने से पहले साबधानी

सबसे पहले, यह जानना आवश्यक है कि आप किस चीज के लिए हस्ताक्षर कर रहे हैं, और यदि आपके पास कोई प्रश्न है, तो आप उसे पूछने के लिए स्वतंत्र हैं। और, सबसे महत्त्वपूर्ण है कि सुरक्षित ड्राइव करें।

Stay on top of business news with The Economic Times App. Download it Now!