Never miss a great news story!
Get instant notifications from Economic Times
AllowNot now


You can switch off notifications anytime using browser settings.
The Economic Times

इंश्योंरेंस राइडर्स जिनकी आप को जरूरत है और वे जिनके बिना आप काम चला सकते हैं

नेहा पांडेय देवरस, ईटी ब्यूरो

इंश्योरेंस राइडर बेस प्लान का रिप्लेसमेंट नहीं हैं। इसकी बजाय, वे कम कीमत पर विशिष्ट जोखिम के विरूद्ध अतिरिक्त कवर लेने में आपकी मदद करते हैं क्योंकि शुल्क का भुगतान बेस प्रीमियम पर किया जाता है। अत:, ईटी उन राइडर्स को सूचीबद्ध कर रहा है जिनकी आप को जरूरत होती है और उनकी जिनके बिना भी आप काम चला सकते हैं।

जीवन बीमा

मान लें कि बेस टर्म प्लान की बीमित राशि 50 लाख रुपये है और बेस प्रीमियम 5,000-10,000 रुपये है

जो आपके पास जरूर होना चाहिए

गंभीर बीमारी

गंभीर बीमारी के कारण हुए आय के नुकसान की पूर्ति के लिए एक बार में एकमुश्त राशि का भुगतान करता है। पहले से मौजूद बीमारियों को छोड़कर 10 से 15 बीमारियां कवर करता है। 30 दिन का उत्तरजीविता खंड भी शामिल होता है।

प्रीमियम: 5 लाख रुपये के बीमित लाभ के लिए 5,500-6,500 रुपये।

दुर्घटना मृत्यु लाभ

दुर्घटना के कारण मृत्यु की स्थिति में मृत्यु लाभ पर और से अधिक राशि का भुगतान करता है। यदि मृत्यु अस्पताल में होती है, तो अस्पताल में भर्ती पर आने वाले खर्च का भी ख्याल रखता है।

प्रीमियम: 50 लाख रुपये के कवर के लिए 6,500 रुपये।

दुर्घटना विकलांगता लाभ

स्थायी विकलांगता की स्थिति में राइडर 100% बीमित राशि का भुगतान कर सकता है। आंशिक या अस्थायी विकलांगता की स्थिति में बीमित राशि के केवल एक हिस्से का भुगतान करता है।

प्रीमियम: 50 लाख रुपये के कवर के लिए 5,500-6,000 रुपये प्रति वर्ष।

आप जो छोड़ सकते हैं

प्रीमियम में छूट

यह केवल चाइल्ड प्लान में उपयोगी है। माता पिता या पॉलिसी प्रस्तावक की मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में, भविष्य के प्रीमियम माफ कर दिए जाते हैं।

प्रीमियम: बेस प्रीमियम पर 200-300 रूपये अधिक।

त्वरित मृत्यु लाभ

यदि कुछ विशेष शर्तें पूरी होती हैं, तो बीमित व्यक्ति की मृत्यु से पहले भी सभी लाभ या लाभ के हिस्से का भुगतान करता है । यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो बुरी तरह से बीमार हैं और इलाज के लिए पैसे का उपयोग करना चाहते हैं

प्रीमियम: बेस प्लान प्रीमियम पर 1,500-2,000 रुपये अधिक।

आय रक्षक

यदि बीमित व्यक्ति पॉलिसी निरस्तत होने से पहले मर जाता है, तो लाभार्थी को मृत्यु लाभ और मासिक आय (प्रति माह बीमित राशि का 1%) प्रदान करता है।

प्रीमियम: बेस प्लान प्रीमियम की तुलना में 1,500-2,000 रुपये अधिक।

स्वास्थ्य बीमा

मान लें कि बेस प्लान बीमित राशि 5 लाख रुपये है और बेस प्रीमियम 5,500-7,000 रुपये है।

जो आपके पास जरूर होना चाहिए
अस्पताल में नकदी

यह राइडर अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में चिकित्सीय और गैर चिकित्सीय खर्चों को पूरा करने के लिए दैनिक नकदी (500-3,000 रुपये) प्रदान करता है। आईसीयू में भर्ती होने पर भुगतान अधिक होता है, लेकिन कम दिनों के लिए होता है।

प्रीमियम: 30 दिनों के लिए 2,500 रुपये प्रति दिन के कवर के लिए 1,100 रुपये, और बेस प्रीमियम पर 60 दिनों के लिए प्रति दिन 2,500 रुपये के कवर के लिए 1,800 रुपये ।

कमरे के किराये में छूट देने वाला

अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में उच्चतर उप-सीमा या बिना उच्चतर उप-सीमा के कमरों की अनुमति देता है। यह राइडर आपकी बीमित राशि में से कमी किए बिना बेहतर कमरा चुनने में आपकी मदद करता है। दूसरा विकल्प ऐसी स्वास्थ्य पॉलिसियां खरीदना है जिनमें कमरे के शुल्क पर कोई सीमा न हो।

प्रीमियम: बेस प्लान प्रीमियम पर 700-1,000 रुपये अधिक।

आप जो छोड़ सकते हैं

सर्जिकल लाभ

500 अलग-अलग सर्जरी शामिल हैं। आवश्यक नहीं है, यदि आपके पास व्यापक स्वास्थ्य कवर है।

प्रीमियम: 5 लाख रुपये के अतिरिक्तं कवर के लिए 3,000-4,000 रुपये।

ओपीडी

स्वास्थ्य बीमा प्लान के साथ ऐड-ऑन के रूप में उपलब्ध् है और अस्पताल में भर्ती हुए बिना एक बाह्य रोगी के रूप में उठाए गए खर्च के लिए भुगतान करता है।

प्रीमियम: 5 लाख रुपये की बीमित राशि के लिए लगभग 15,000 रुपये (ओपीडी के रूप में बेस प्लान प्रीमियम का समावेश ऐड-ऑन कवर है)।

मातृत्व

महंगा ऐड-ऑन। चार से छह साल की प्रतीक्षा अवधि के साथ आता है। नियोक्ता प्रदत्त सामूहिक कवर पर भरोसा करने या एक तरफ कोष रखने का बेहतर विकल्प।

प्रीमियम: सामान्य डिलीवरी के लिए 10% और सीजेरियन के लिए 20% तक सीमित ऐड-ऑन के साथ 8,000-9,000 रुपये (बेस प्रीमियम सहित)।

मोटर इंश्योरेंस

5 लाख रुपये के बीमित घोषित मूल्य (आईडीवी) के साथ कार के लिए 10,000-13,000 रुपये का बेस प्रीमियम मानते हुए।

आपके पास जो जरूर होना चाहिए
शून्य मूल्यह्रास

दुर्घटना के बाद बदले गए कार के पुर्जों के मूल्य पर मूल्यह्रास के बिना पूरा दावा प्राप्त करने के लिए। मूल्यह्रास वह राशि है जिसे वाहन की उम्र और पुर्जों के प्रकार के आधार पर क्ले म में से घटाया जाता है।

प्रीमियम: कार की आईडीवी का 0.5-2%।

सड़क किनारे सहायता

बाढ़ या दुर्घटना की स्थिति में, यह कवर बचाव के लिए आता है और इंश्योरेंस कंपनी के विक्रेता द्वारा कार निकटतम गेराज तक ले जाई जाती है।

प्रीमियम: 250 रुपये से लकर 1,099 रूप तक निश्चित मूल्य (कवर की विशेषताओं के आधार पर) ।

एनसीबी प्रोटेक्टर

50% तक की छूट का दावा करने के लिए नो-क्लेम बोनस (एनसीबी) जमा किया जा सकता है। हालांकि, एक भी दावा इसे शून्य तक नीचे ला सकता है। कवर पॉलिसीधारक का नो-क्लेम दर्जा बहाल करता है।

प्रीमियम: आईडीवी का 0.5-1.5%।

आप जो छोड़ सकते हैं

व्यक्तिगत दुर्घटना

अकेले कवर के रूप में या स्वास्थ्य या जीवन प्लान से जुड़ी बेहतरीन खरीद। यदि मोटर इंश्योरेंस कवर के साथ खरीद गया है, तो यह ज्यादातर उन दुर्घटना दावों का सम्मान करता है जिसमें कार शामिल होती है।

प्रीमियम: बेस प्लान प्रीमियम पर 800-1,500 रुपये अधिक।

इंजन प्रोटेक्टर

यह मुख्य रूप से ऊंची कीमत वाले वाहनों के लिए है,जिनमें पानी के जमाव की स्थिति में क्षतिग्रस्त होने से शक्तिशाली इंजन की रक्षा के लिए हाइड्रोस्टेटिक लॉक होता है। इस राइडर को मुंबई को ध्यान में रखते हुए लांच किया गया था।

प्रीमियम: आईडीवी का 0.5-1%।

Stay on top of business news with The Economic Times App. Download it Now!