Never miss a great news story!
Get instant notifications from Economic Times
AllowNot now


You can switch off notifications anytime using browser settings.
The Economic Times

स्वास्थ्य बीमा दावा कैसे करें

पॉलिसीधारक या तो कैशलेस या रिंबर्समेंट मोड के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा का दावा कर सकते हैं. कुछ अस्पताल अस्पताल में भर्ती होने की कैशलेस सुविधा नहीं प्रदान करते हैं. इस मामले में, पॉलिसीधारक को अस्पताल में सभी बकाया राशि का भुगतान करना होता है और फिर बीमा कंपनी के पास दावा प्रस्तुत करना होता है.

सूचना

योजनाबद्ध अस्पताल में भर्ती के मामले में, पॉलिसीधारक आगामी दावे के बारे में बीमा कंपनी को सूचित करता है. आपात स्थिति में अस्पताल में भर्ती के मामले में, दावे की सूचना 24 घंटे के भीतर बीमा कंपनी या टीपीए के पास भेजी जानी चाहिए.

अस्पताल में एकत्रित किए जाने वाले दस्तावेज

अस्पताल छोड़ने से पहले, डिस्चार्ज समरी, जांच रिपोर्ट की प्रति, बिल, प्रेस्क्रिप्शन और फार्मेसी की रसीदें लेना महत्वपूर्ण है.

फॉर्म

पॉलिसीधारक को निर्धारित रिंबर्समेंट क्लेम फॉर्म भरना होता है. कुछ खंड अस्पताल और रोगी का इलाज करने वाले डॉक्टर द्वारा भरे जाने होते हैं. फॉर्म बीमा कंपनी या टीपीए की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है.

बैंक का विवरण

दावा प्रस्तुत करते समय पॉलिसीधारक के बैंक खाते के विवरण और आईएफएससी के साथ आपको ताजा बैंक अधिदेश प्रस्तुत करना चाहिए. निरस्त चेक जमा करने की अपेक्षा की जा सकती है.

प्रस्तुति

पॉलिसी की प्रति, डिस्चार्ज समरी, मेडिकल बिल और जांच रिपोर्ट जैसे दस्तावेजों के साथ क्लेम फॉर्म टीपीए के पास जमा किया जाना चाहिए. दावा डिस्चार्ज के तुरंत बाद प्रस्तुत किया जाना चाहिए.

प्रक्रिया

कागजातों की प्राप्ति और जांच के बाद, बीमा कंपनी दावा प्रसंस्करित करने के लिए अन्य दस्तावेजों की मांग कर सकती है, या दावे के परित्याग का कारण सूचित कर सकती है.

उल्लेखनीय बिंदु

पुराने स्वास्थ्य बीमा कागजात बनाए रखें, क्योंकि रिंबर्समेंट क्लेम करते समय इन की प्रतियों की आवश्यकता हो सकती है.

पॉलिसीधारक को अपना मेडिकल रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए सभी क्लेम फॉर्मों की प्रतियां रखनी चाहिए.

(इस पेज की सामग्री निवेश शिक्षा और अधिगम केंद्र (सीआईईएल) से साभार है. गिरिजा गादरे, आरती भार्गव और लब्धी मेहता द्वारा योगदान.)

Stay on top of business news with The Economic Times App. Download it Now!