Never miss a great news story!
Get instant notifications from Economic Times
AllowNot now


You can switch off notifications anytime using browser settings.
The Economic Times

आधुनिक महिलाओं के लिए लीक से हटकर करियर विकल्‍प

hindi5
इन दिनों ज्‍यादातर लोग बिल्‍कुल अलग या गैर-परंपरागत कैरियर विकल्प की तलाश में रहते हैं। इनमें से कुछ करियर इसलिए आकर्षक प्रतीत होते हैं क्‍योंकि अधिक लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है, वहीं कुछ मामलों में लोग उस करियर को इसलिए चुनते हैं क्‍योंकि शायद वे उस कार्य के प्रति बेहद उत्‍साहित होते हैं।

छात्र अब नए करियर विकल्‍पों की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में छात्रों के बीच मेडिकल और प्रवेश परीक्षा के लिए एक साथ तैयारी करने की प्रवृत्ति अब धीरे-धीरे बीते समय की बात होती जा रही है। इसलिए, कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि महिलाएं अब पारंपरिक करियर जैसे कि शिक्षण, नर्सिंग, प्रशासन आदि में सीमित रहने से परहेज कर रही हैं और अधिक चुनौतीपूर्ण या लीक से हटकर नई भूमिकाओं की ओर कदम बढ़ा रही हैं।

आइए नज़र डालते हैं ऐसे ही कुछ करियर विकल्पों पर:

फैशन फोटोग्राफर
महिलाओं को अधिकतर कैमरे के सामने मॉडल के रूप में देखा जाता है, और फैशन फोटोग्राफी के क्षेत्र में मुख्य रूप से पुरुष फोटोग्राफरों का वर्चस्व होता है। लेकिन इन दिनों, यह क्षेत्र महिलाओं के बीच भी एक लोकप्रिय करियर विकल्प के रूप में उभर रहा है। फैशन फोटोग्राफी उनके लिए एक शानदार करियर है जो बेहद रचनात्मक हैं और फैशन की खूबसूरती को कैमरे में उतारना चाहती हैं। यदि कैमरे में आपकी रूचि है, तो आपको इसे हैंडल करने के बारे में और सीखना चाहिए और देखना चाहिए कि क्या आपके पास फैशन फोटोग्राफी में करियर बनाने की प्रतिभा और लगन है। ऐसे डिप्लोमा पाठ्यक्रम हैं जो आपको फैशन फोटोग्राफी के तकनीकी पक्ष को जानने में मदद कर सकते हैं।

ब्‍लॉगर
पिछले एक दशक में ब्‍लॉगिंग महिलाओं के लिए एक आकर्षक करियर विकल्‍प के रूप में उभरा है। यह एक ऐसा पेशा है जिसमें बहुत सारा पैसा कमाने की क्षमता है और साथ ही यह काम और जिंदगी के बीच एक बेहतरीन संतुलन प्रदान करता है। आप अपने घर के सुकून के बीच ब्लॉगिंग कर सकते हैं, लेकिन एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए बहुत सारी मेहनत, योजना और दृढ़ता की जरूरत होती है। ब्‍लॉगिंग में लोगों, स्‍थानों, वस्‍तुओं के बारे में अपने विचार और राय व्‍य‍क्‍त की जाती है, सबसे खास बात यह कि आप उसमें सबसे ज्‍यादा रुचि लेती हों। आप उन विषयों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिसमें आप रुचि रखती हैं; जैसे वीडियो ब्लॉगिंग, ट्रैवल ब्लॉगिंग, साहित्य, भोजन, राजनीति आदि।

बाइकिंग
एक समाज के रूप में भारत महिला राइडर्स के प्रति काफी पक्षपाती रहा है। मोटरसाइकिलों को हमेशा पुरुषों के साथ जोड़ कर देखा जाता है। यहां तक कि बाइक निर्माता मोटरसाइकिलों के मार्केटिंग कैंपेन में दमखम को अधिक तरजीह देते हैं। वहीं महिलाओं के प्रति वे बहुत कम रुचि दिखाते हैं। लेकिन समाज अब बदल रहा है और आज हमें कई ऐसी महिला बाइकर्स दिखाई दे रही हैं, जिन्‍होंने अपने पसंदीदा कैरियर के रूप में राइडिंग को अपनाया है। महिला बाइकर्स की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है; हम इन शानदार महिलाओं की उल्लेखनीय यात्रा के बारे में पढ़कर इनके बारे में जान सकते हैं। अधिक से अधिक महिलाएं बाइकिंग को पेशेवर और शौकिया रूप से अपनाने के लिए प्रेरित हो रही हैं।

पर्वतारोहण

पर्वतारोहण एक सबसे कठिन - लेकिन सबसे संतोषजनक करियर में से एक है, जिसके बारे में आप सोच सकती हैं। पहाड़ चढ़ने के लिए ताकत, कौशल और आंतरिक शक्ति की जरूरत होती है। सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आपको परंपराओं को तोड़ना होगा। पर्वतारोहण को अभी भी पुरुषों के आधिपत्‍य वाला क्षेत्र माना जाता है लेकिन प्रेमलता अग्रवाल, संतोष यादव और अरुणिमा सिन्हा जैसी महिलाओं ने पर्वतारोहण के क्षेत्र में भारत को गौरवान्वित किया है। साथ ही इन्‍होंने अन्‍य महिलाओं को भी इस करियर को अपनाने के लिए प्रोत्‍साहित किया है।

सेलिब्रिटी मैनेजर

किसी मशहूर हस्‍ती के दीवाने किशोर के लिए, सेलिब्रिटी मैनेजर बनना किसी सपने के पूरा होने जैसा हो सकता है। क्‍या हो कि यदि आप ऐसे ही सेलिब्रिटी मैनेजर बन जाएं और अपने पसंदीदा स्‍टार का काम देखें? कई महिला सेलिब्रिटी मैनेजर्स शाहरुख खान, आमिर खान और अक्षय कुमार जैसी मशहूर हस्तियों के मैनेजर के रूप में काम कर चुकी हैं। ऐसे में यह भले ही लीक से हटकर क्षेत्र है, लेकिन यह कोई नया क्षेत्र नहीं है। हालांकि महिला सेलिब्रिटी मैनेजर के लिए यह अपेक्षाकृत नई चीज़ है, क्‍योंकि पहले के समय में बहुत से सेलिब्रिटी के पास महिला मैनेजर्स नहीं थी।

डायविंग
यदि आप पानी में समय बिताना पसंद करती हैं, तो डाइविंग आपके लिए एक रोमांचक करियर विकल्प हो सकता है। यह एक आर्थिक रूप से लाभ कमाने वाला पेशा है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्‍हें पर्यटकों की मदद करने के लिए या औद्योगिक जरूरतों के लिए अपने डाइविंग कौशल के लिए भुगतान किया जाता है। कई संस्थान आपको आवश्यक प्रशिक्षण देते हैं और आपके पास विभिन्न प्रकार के करियर विकल्प मौजूद हैं जैसे स्कूबा डाइवर, स्नोर्केलर, डाइविंग इंस्ट्रक्टर, डीप सी डायवर इत्यादि।

जब करियर चुनने की बात हो तो महिलाएं कुछ ज्‍यादा ही साहसी हो जाती है। हम आपको अपने जुनून और प्रतिभा को पहचानने और एक ऐसा करियर चुनने के लिए प्रोत्‍साहित करते हैं जो आपको सबसे ज्‍यादा आकर्षित करता है। आपका नया करियर ऐसा होना चाहिए जो आपको खुशी दे और आपको हर सुबह काम पर जाने के लिए प्रेरित करे, यहां तक कि सोमवार को भी!

Stay on top of business news with The Economic Times App. Download it Now!